Be Safe and Aware

बदलते मौसम के दौरान बीमारी से खुद को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के उपाय

हां, हम जानते हैं कि उन विरोधी बुखार, ओवर-द-काउंटर दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन हम आपको खुद को ढालने का सुझाव देते हैं। आखिरकार, “रोकथाम इलाज से बेहतर है।” इन युक्तियों को आज़माएं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और मौसमी बदलाव से बचने के लिए प्राकृतिक और त्वरित रूप से पर्याप्त हैं।

1. भाप लेना

यह मौसम से जुड़ी बीमारी के लिए सबसे आसान हेल्थ केयर टिप्स में से एक है। भाप का उपाय न केवल आपके भरे हुए श्वसन पथ को साफ करता है बल्कि आपके खरोंच भरे गले को भी शांत करता है। शरीर के अंदर की गर्मी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है, जिसके कारण बैक्टीरिया और कीटाणुओं के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरोध होता है। आप गर्म पानी के कटोरे में नीलगिरी का तेल मिला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया को सुरक्षित तरीके से करें और अपनी परेशानियों को दूर करें।

2. तरल पदार्थ लें

तरल पदार्थ, मुख्य रूप से पानी, मौसमी परिवर्तन और बुखार से निपटने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे आपके गले को नम बनाते हैं और भीड़ को तोड़ने में मदद करते हैं। आपके अंगों को हाइड्रेट करके, वे अधिक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं जो वास्तव में आपके सिस्टम को कमजोर करते हैं और आपको बीमार बनाते हैं। तो, पानी, हर्बल पेय, जूस और अन्य ताजे फलों के पेय के माध्यम से उचित जलयोजन बनाए रखें और अपने शरीर को थकान से बचाएं।

3. स्वच्छ रहो

सामान्य सर्दी, खांसी और फ्लू से बचाव के लिए स्वच्छता आपकी पहली पंक्ति है। गंदे हाथ कीटाणुओं, गन्दगी और प्रदूषण को उठाते हैं, जो वायरस के लिए आपके सिस्टम पर हमला करना आसान बनाते हैं। इसलिए, अच्छी स्वच्छता की आदतों का अभ्यास करना जैसे कि अंतराल पर हाथ धोना और छींकते समय हकीक का उपयोग करना आपको खाड़ी में वायरल संक्रमण, रोगाणु और एलर्जी रखने में मदद करता है। वायु प्रदूषकों को दूर रखने के लिए आप फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं या अपनी नाक ढक सकते हैं। निर्माण स्थलों, बस स्टॉप आदि जैसे उच्च प्रदूषण वाले क्षेत्रों में अपना मुंह ढंकना न भूलें।

4. विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में ले

एंटी-ऑक्सीडेंट में उच्च, विटामिन सी मौसम परिवर्तन के साथ अनुकूलन करने में आपकी मदद करने के लिए एक जादुई चाल की तरह काम करता है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है और अध्ययनों के अनुसार, यह एक हद तक ठंड के लक्षणों को भी कम करता है। तो, अपने आहार में विटामिन सी समृद्ध भोजन को शामिल करना सबसे अच्छा है। संतरे, कीवी, अनानास, अंगूर और शकरकंद जैसे मीठे आलू, ब्रोकोली और लाल बेल मिर्च जैसे फल कुशलता से किसी भी बग से लड़ सकते हैं जो आपको बीमार बनाता है।

5. हल्दी पाउडर

मौसम को कोसना बंद करो और सिर्फ अच्छे हल्दी दूध को गले लगाओ और अपने आप को उन चिड़चिड़े सूँघों और ठंड से बचाओ। या, आप बस गर्म पानी में अदरक पाउडर और शहद का एक चम्मच के साथ हल्दी पाउडर जोड़ सकते हैं और यह कर सकते हैं। यह न केवल खांसी को ठीक करने में मदद करेगा बल्कि शरीर को दर्द और ठंड से भी राहत देगा।

6. बेहतर आहार

एक स्वस्थ और शक्तिशाली भोजन हमेशा बीमारी की गंभीरता और इसके लक्षणों को कम करने में एक निवारक भूमिका निभाता है। कच्चे-खाद्य आहार (ताजे फल और अर्ध-उबली हुई सब्जी) का सेवन बदलते मौसम चक्र के दौरान अच्छी तरह से करने में आपकी मदद करता है। एक सफाई आहार के लिए जाएं जो विषाक्त पदार्थों और वायरस के आपके सिस्टम को बढ़ा देता है और साफ करता है। किशमिश, लाल बेल मिर्च, सूखे मेवे, कद्दू, अदरक और ब्रोकोली कुछ उपयोगी खाद्य पदार्थों में शामिल हैं जो रोगों से लड़ने के लिए हैं।

7. उचित नींद लें

एक अच्छी नींद अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी है। जब आप अपने शरीर को आराम करने और पूर्ण आराम करने की अनुमति देते हैं, तो यह आपके तंत्रिका तंत्र को रिचार्ज करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने की अनुमति देता है। पर्याप्त ऊर्जा होने से, आप अपने रास्ते में आने वाले तनाव या बीमारी से निपटने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार होते हैं। पर्याप्त नींद न लेने से आप केवल अपने शरीर को खराब करेंगे।

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